रायपुर: छत्तीसगढ़ में बीते दो दिनों से बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुख्यमंत्री ट्रॉफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज 2022 खेला जा रहा है। इस दौरान खिलाड़ी एक-एक प्वॉइंट पसीना बहाते दिख रहे हैं। छत्तीसगढ़ में बैडमिंटन का यह अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला सीएम भूपेश बघेल की पहल पर हो रहा है। इसमें भारत समेत 12 देशों के बैडमिंटन खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं। यहां छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मोवा स्थित आई स्पोर्ट्स बैडमिंटन एरिना में 20 सितंबर से शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस बैडमिंटन टूर्नामेंट में पहले दो दिन क्वॉलीफाइंग मुकाबले हुए।

इसके साथ ही मुख्य ड्रा के मैच भी शुरू हो चुके हैं। इस दौरान छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का उम्दा प्रदर्शन देखने को मिला। छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को लेकर अनेक नेशनल और इंटरनेशनल स्पर्धा खेल चुके खिलाड़ियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

ये भी पढ़ें: रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज : रायपुर में फ्री में देख सकेंगे मैच, सभी को मिलेगी एंट्री

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार छत्तीसगढ़ में खेलों को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ में विभिन्न खेलों के लिए अकादमी का निर्माण व सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जा रही है। वहीं सीएम बघेल छत्तीसगढ़ में खेलों के आयोजन की पहल भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में यहां 20 से 25 सितंबर तक मुख्यमंत्री ट्रॉफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज 2022 का आयोजन किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की इस बैडमिंटन स्पर्धा में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाइलैंड, कनाडा, अमेरिका, मालदीव, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, जापान, युगांडा और जाम्बिया के 550 बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल होने पहुंचे हैं। इस दौरान पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, महिला युगल एवं मिश्रित युगल मुकाबले खेले जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता में पुरस्कार राशि 15 हजार अमेरिकी डॉलर तय किया गया है।

इस तरह रहे पहले दिन के परिणाम :

मुख्यमंत्री ट्रॉफी इंडिया इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन स्पर्धा 2022 के मुख्य ड्रा मुकाबलों के दौरान दूसरे दिन के परिणाम इस तरह रहे। इसमें –
महिला वर्ग प्रथम दौर में - साक्षी फोगाट (भारत) ने तनिष्क मामिला पल्ली (भारत) को 21-16, 21-19 से, अन्वेषा गौड़ा (भारत) ने प्रणवी नटराजन (भारत) को 21-12,21-19 से, उन्नति हुड्डा (भारत) ने फ़रज़ा नज़रिन (भारत) को 21-7, 21-11 से, आद्या वरियथ (भारत) ने हीरल चौहान (भारत) को 21-15, 21-19 से, अनुरा प्रभुदेसाई (भारत) ने ममैक्या लंका (भारत) को 21-9, 21-19 से, इशरानी बरुआ (भारत) ने मेबल नमकोये (युगांडा) को 21-3, 21-6 से, गाओ जिन वेई (मलेशिया) ने द्रिथि यतीश (भारत) को 21-10, 21-8 से हराया।

ये भी पढ़ें: VIDEO : मैदान में रोहित शर्मा ने पकड़ी दिनेश कार्तिक की गर्दन, जानिए पूरा मामला

सामिया इमाद फारूकी (भारत) ने कनिका कंवाली (भारत) को 21-6, 21-13 से, लिखिता श्रीवास्तव (भारत) ने अनन्या अग्रवाल (भारत) को 21-14, 21-13 से, तृषा हेगड़े (भारत) ने चंद्र तनू चंद्रा (भारत) को 21-15, 11-21, 21-18 से, अष्मिता चालिहा (भारत) ने खुशी ठक्कर (भारत) को 21-19, 21-13 से, दीपाली गुप्ता (भारत) ने अंजना कुमारी (भारत) को 21-18, 21-11 से पराजित करते हुए टूर्नामेंट में अपनी जगह सुरक्षित की।

मुख्य ड्रा महिला एकल का परिणाम

मालविका बंसोड़ (भारत) ने साद धर्माधिकारी (भारत) को 21-5,21-10 से, आकर्षी कश्यप (भारत) ने निक्की राप्रिया (भारत) को 21-6,21-7 से मात दी।

मिश्रित युगल द्वितीय दौर के परिणाम

वेंकट गौरव प्रसाद और जूही देवांगन (भारत) की जोड़ी ने एस. सुनजीत और गौरी कृष्णा टी. आर. (भारत) को 21-18,22-20 से, ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्टो (भारत) की जोड़ी ने नितिन कुमार और मैनी बोरुआह (भारत) को 21-14, 21-14 से पराजित किया।

मुख्य ड्रा पुरुष एकल

छत्तीसगढ़ के सिद्धार्थ प्रताप सिंह (भारत) ने हेमंत एम.गौड़ा (भारत) को 21-16, 22-24, 21-12 से हराया।

खिलाड़ियों का है कहना

बैडमिंटन में देश में पहली रैंकिंग के साथ खेल रही एन. सिक्की रेड्डी भी रायपुर में खेलने पहुंची हैं। रायपुर छत्तीसगढ़ में हो रहे टूर्नामेंट को लेकर उन्होंने कहा कि बहुत सारे प्लेयर्स के लिए इस तरह के टूर्नामेंट को खेलना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार की यह पहल सराहनीय है। यह देश के बैडमिंटन खिलाड़ियों को लिए बेहतर अवसर है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया।

पुणे से आए वरुण कपूर ने कहा कि, वे 11 साल से बैडमिंटन खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि, छत्तीसगढ़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह टूर्नामेंट छत्तीसगढ़ समेत देश के दूसरे राज्यों के युवा खिलाड़ियों के लिए बड़ा अवसर है। इससे यहां के खिलाड़ियों को बड़ी प्रेरणा मिलेगी। वहीं जो बैडमिंटन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए एक बड़े पायदान का काम करेगा।

मुंबई (महाराष्ट्र) से आयी युवा खिलाड़ी महक नायक ने बताया कि वे पिछले पांच साल से बैडमिंटन खेल रही हैं। इस टूर्नामेंट में उन्हें अपना विश्व रैंकिंग बढ़ाने का मौका मिला है। यह युवा खिलाड़ियों के लिए अपने खेल को सुधारने का अच्छा अवसर है। टूर्नामेंट में सुविधाओं को लेकर भी उन्होंने सरकार को सराहा।