रायपुरः आज का पंचांग 23 सितंबर 2022 दिन शुक्रवार आश्विन कृष्ण पक्ष त्रयोदशी तिथि रात 2 बजकर 30 मिनट तक है। विक्रम संवत 2079, शक संवत 1944 और सूर्य दक्षिणायन का है। नक्षत्र मघा रात 3 बजकर 51 मिनट तक और चंद्रमा सिंह राशि में है। आज का राहुकाल सुबह 10 बजकर 25 मिनट से 11 बजकर 56 मिनट तक रहेगा। आज का दिन शुरू करने से पहले अपना राशिफल जरूर पढ़ लें, जानिए ज्योतिषाचार्य अंजु सिंह परिहार का आज क्या कहना है।

मेषः घरेलू कार्य हेतु भागदौड़ करेंगे। लोन पास हो सकता है। रूटिन में व्यस्तता रहेगी। निवारण के लिए ऊँ सोमाय नमः का जाप करें। चावल और कपूर, का दान करें।

वृषभः पैतृक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। आनन्ददायी दिन गुजरेगा। आहार का संयम रखें। शुक्र की शांति के लिए ऊँ शुं शुक्राय नमः का जाप करें तथा महामाया के दर्शन कर दिन की शुरूआत करें। चावल, घी, दूध, दही का दान करें।

मिथुनः बौद्विक एवं सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। मानसिक कष्ट संभव है। मन में भ्रम की स्थिति रहेगी। केतु के लिए उपाय करें। गणपति की उपासना करें, धूप, दीप तथा नैवेद्य चढ़ायें। ऊँ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरुआत करें।

कर्कः व्यवसायिक उन्नति या लाभ के योग हैं। पार्टनर से विवाद हो सकता है। श्वसन रोग संभव है। शांति के लिए ऊँ शं शनिश्चराय नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें। शिवजी का रूद्राभिषेक करें।

सिंहः नये अवसर की प्राप्ति होगी। नये प्रोजेक्ट में लीडरशिप मिल सकता है। पार्टनर से अलगाव रहेगा। उपाय के लिए ऊँ घृणिः सूर्याय नमः का जाप करें। लाल पुष्प, गुड़, गेहूं का दान करें।

कन्याः पारिवारिक व्यवसाय में लाभ होगा। नवीन वाहन सुख मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में तनाव हो सकता है। शांति के लिए ऊँ गुरूवे नमः का जाप करें। मीठे पीले खाद्य पदार्थ का सेवन करें तथा दान करें।

तुलाः किसी प्रतिद्वंद्वी को सहयोग देंगे। रिश्तों में नजदीकी बढ़ेगी। उच्च शिक्षा में मनचाहा परिणाम से प्रसन्नता मिलेगी। सूर्य के उपाय के लिए ऊँ घृणि सूर्याय नमः का जाप करें। गुड़ और गेहूं का दान करें।

वृश्चिकः सामाजिक स्थिति में यश बढ़ेगा। कई कामों में लाभ होते-होते हानि हो सकती है। पितातुल्य व्यक्तियों से वैचारिक मतभेद तनाव दे सकता है। चंद्रमा की शांति के लिए ऊँ नमः शिवाय का जाप करें। दूध, चावल का दान करें। श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें।

धनुः धार्मिक यात्रा संभव है। बड़ों से सहयोग तथा पिता का साथ मिलेगा। जीवनसाथी पर खर्च संभव है। नये व्यक्ति से धोखा मिल सकता है। आज ऊँ सों सोमाय नमः का एक माला जाप करें। खीर बनाकर कम से कम एक कन्या को खिलायें।

मकरः खेल में नाम एवं धन की प्राप्ति होगी। नये ब्रांच की स्थापना के योग हैं। भागीदारों का सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। मंगल के उपाय के लिए ऊँ अं अंगारकाय नमः का जाप करें। हनुमानजी की उपासना करें। मसूर की दाल, गुड़ दान करें।

कुंभः जीवनशैली में बदलाव संभव है। बुक या अध्ययन सामग्री में धन खर्च होगा। पड़ोसियों से संबंध में सुधार हो सकता है। गुरू के उपाय के लिए ऊँ गुरूवे नमः का जाप करें। पीली वस्तुओं का दान करें। गुरूजनों का आर्शीवाद लें।

मीनः भाइयों एवं सहयोगियों से विवाद करेंगे, जिसमें ऊर्जा तथा धन हानि की संभावना है। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। नये वाहन की खरीदी संभव है। शुक्र के उपाय के लिए ऊँ शुं शुक्राय नमः का जाप करें। चावल, दूध, दही का दान करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं, धर्मग्रंथों और ज्योतिष शास्त्र के आधार पर ज्योतिषाचार्य डॉ. अंजु सिंह परिहार का निजी आकलन है। आप उनसे मोबाइल नंबर 9285303900 पर संपर्क कर सकते हैं। सलाह पर अमल करने से पहले उनकी राय जरूर लें।