बिलासपुर: शहवासियों को अब लोहे के वजनी गैस सिलेंडर से निजात मिलेगी। दरअसल बिलासपुर में इंडियन ऑयल कंपनी ने प्लास्टिक गैस सिलेंडर की सुविधा शुरू कर दी है। कोई भी व्यक्ति पुराने सिलिंडर के साथ जमा कराई गई सिक्योरिटी और प्लास्टिक के नए सिलिंडर की सिक्योरिटी के अंतर को जमा कराकर इसे हासिल कर सकते हैं।

यह प्लास्टिक गैस सिलेंडर 5 और 10 किलोग्राम की क्षमता वाले होंगे। इंडियन आयल की रसोई गैस इंडेन के उपभोक्ता को लोहे के सिलेंडर को लौटाने पर 1450 रुपए देने होंगे। नया प्लास्टिक गैस सिलेंडर 3350 रुपए में मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें: राजधानी में गोलगप्पे पर लगा प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

बता दें कि लोहे के सिलेंडर में 14.5 किलोग्राम गैस आता है और इस सिलेंडर में 10 किलोग्राम ही आएगा, इसलिए अब 12 सिलेंडर की जगह साल में 16 सिलेंडरों पर सब्सिडी मिलेगी। 5 किलोग्राम के सिलेंडर की 2150 तय की गई है।

ये भी पढ़ें: राजधानी में बिका देश का सबसे महंगा बकरा, पुणे के शख्स ने 7 लाख में खरीदा टाइटन

इस सिलेंडर की खास बात यह है कि यह पारदर्शी है और हर समय यह पता चलता रहेगा कि कितनी गैस बाकी है। इसका आकार और वजन कम होने के कारण इसे किचन में रखने में भी सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें: Sex Strike : महिलाओं ने पुरुषों के खिलाफ किया सेक्स स्ट्राइक, सोशल मीडिया में चलाई जा रही मुहिम

पारदर्शी प्लास्टिक सिलेंडर होने के कारण गैस की कितनी खपत हो रही है, यह देखा जा सकेगा। इसका आकार और वजन कम होने के कारण इसे किचन में रखने में भी सुविधा होगी।