टेक्सासः अमेरिका के टेक्सास में सोमवार को एक ट्रक के अंदर 46 लोग मृत पाए गए। लाशों के बीच से 16 लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें 4 बच्चे भी हैं। इस दर्दनाक घटना को मानव तस्करी से जोड़कर देखा जा रहा है। 


ट्रक में 100 से अधिक लोगों को ठूंस-ठूंसकर बैठाया गया था। इसे मानव तस्करी(Human Trafficking) से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि अधिक गर्मी के चलते ट्रक के कंटेनर का टेम्परेचर बढ़ गया और ये लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो गए। 

सैन एंटोनियो में लैकलैंड एयर फोर्स बेस के पास 18 पहियों वाला ट्रक मिला है। यह टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर के करीब और मैक्सिको बॉर्डर से करीब 250 किमी दूर है। इस ट्रक में सौ से ज्यादा लोगों को ठूंसकर बिठाया गया था। रास्ते में ट्रक के अंदर गर्मी के चलते लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो गए।


शुरुआती जांच के अनुसार ट्रक का दरवाजा आधा खुला था लेकिन वेंटिलेशन और पानी की व्यवस्था नहीं थी। सोमवार को तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा था। ट्रक के अंदर से निकाले गए मृतकों की चमड़ी हीट स्ट्रोक से गर्म थी। ट्रक के अंदर बदबू छिपाने के लिए किसी रसायन का छिड़काव किया गया था। आशंका है कि इन लोगों को अवैध तरीके से बॉर्डर पार कराने ले जाया जा रहा था। 

फिलहाल फेडरल अथॉरिटी मामले की जांच कर रही है और तीन संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार मानव तस्करी अमेरिका-मेक्सिको सीमा की एक बड़ी समस्या रही है और इस तरह के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं।